RAIHANPAHIMI

publish your book for free?AFF=9142

Wednesday 27 April 2016

अवसाद पर इस्लाम के दृष्टिकोण

अवसाद पर इस्लाम के दृष्टिकोण
"क्या इस्लाम आत्म घृणा और आत्म-नुकसान के बारे में कहना है? क्या इस्लाम स्थितिजन्य अवसाद की निंदा? क्या नैदानिक ​​अवसाद के बारे में? क्या पूरी तरह से सब कुछ समझने के लिए हमारे सीमित मानव ज्ञान -हमारे अक्षमता पर अवसाद के बारे में यह अल्लाह के साथ एक मुद्दे पर विश्वास है? " 
वास्तव में यह एक बहुत ही दिलचस्प मुद्दा है, क्योंकि मनोवैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, लोगों का एक काफी प्रतिशत जीवित आज अवसाद के कुछ प्रकार के अधीन है, यहां तक ​​कि छोटे बच्चे (हैं http://www.depression-guide.com/depression-statistics.htm ), तो यह बेहतर मुसलमानों जा रहा है के संबंध में इस मुद्दे का पता लगाने के लिए महत्वपूर्ण है। 
इस्लामी प्रणाली एक मुस्लिम के जीवन में संतुलन बनाने के लिए, परिप्रेक्ष्य में जीवन मामलों डाल तदनुसार प्राथमिकताओं उलटफेर, और व्यक्तिगत और उसके भीतरी और बाहरी वातावरण के बीच संबंधों के सभी हलकों के तालमेल से करना है: 
"क्या भगवान तुम्हें दे दी के माध्यम से आने के लिए जीवन की तलाश है, लेकिन इस दुनिया में अपनी सही शेयर उपेक्षा नहीं है। दूसरों के लिए अच्छा है के रूप में भगवान ने तुम्हें करने के लिए अच्छा काम किया है। देश में भ्रष्टाचार का प्रसार करने के लिए भगवान से जो लोग ऐसा करते हैं प्यार नहीं करता की तलाश नहीं है "(कुरान, 28:77) 
लोग उदास या दुख होता है जब इस सामंजस्यपूर्ण भावनात्मक और हार्मोनल संतुलन, परेशान है, जिसमें मामले इस्लाम में कदम, भावना की निंदा करने के लिए नहीं है, लेकिन मनोवैज्ञानिक और मानसिक संतुलन फिर से के लिए एक समाधान की पेशकश करने के लिए। 
अवसाद क्या है?
वहाँ स्थितिजन्य अवसाद (अस्थायी गहरे संकट या उदासी) और नैदानिक ​​अवसाद के बीच एक अंतर है, जो एक मानसिक स्वास्थ्य विकार है कि जिस तरह से आप काम करते हैं, अध्ययन, नींद, खाते हैं, और आनन्ददायक गतिविधियों का आनंद http को प्रभावित कर सकते है: // mentalhealth.about.com/od/depression/a/depression1.htm।
एक अवसादग्रस्तता की बीमारी एक गुजर मूड से अधिक है। यह व्यक्तिगत कमजोरी की निशानी नहीं है, और यह इच्छाशक्ति नहीं किया जा सकता या कामना दूर है, क्योंकि यह मस्तिष्क (neurochemistry) की रसायन है जो एक निश्चित मूड को गति प्रदान करने में एक परिवर्तन है, और यह उपचार के लिए पेशेवर मदद की जरूरत है। 
क्या अवसाद का कारण बनता है?
अवसाद के कारणों कई हैं: आनुवंशिक, मानसिक, और पर्यावरणीय कारकों अक्सर शामिल कर रहे हैं। फिर भी, अपने मस्तिष्क और जीवन में अपने अनुभव के रसायन विज्ञान के बीच संबंध एक दो तरह सड़क है: यह सच है आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है कि कैसे आप अपने जीवन स्थितियों को संभालने, लेकिन यह भी जिस तरह से आप अपनी समस्याओं को हल करने और चुनौतियों को संभालने में काफी मूड रसायन को प्रभावित अपने मस्तिष्क की। जो लोग कम आत्म सम्मान है, जो लगातार निराशावादी हैं, जो आसानी से तनाव से अभिभूत हैं, या जो एक गंभीर शारीरिक बीमारी है तो अवसाद से ग्रस्त हैं। 
एक मुस्लिम उदास हो सकता है?
मुस्लिम बनने के लिए, आप अकेले भगवान और कोई नहीं करने के लिए अपनी इच्छा सबमिट करें, और आप विश्वास करते हैं और विश्वास है कि वह आप की अच्छी देखभाल, कोई बात नहीं, क्या होता है जब तक कि आप में से अपने पक्ष में रखने के लिए ले जाएगा उसके साथ संबंध। आप एक इंसान के रूप में अपनी सीमाओं को स्वीकार करते हैं, तो आप जीवन के माध्यम से जाना आगे सकारात्मक रहा, केवल क्या आपके ज्ञान और एक इंसान के रूप में की क्षमता है के बारे में चिंता है, और तुम भगवान के ज्ञान के लिए आराम छोड़ दें। 
अस्तित्व की चिंताओं को गंभीर संकट पैदा कर सकता है के रूप में एक को समझने की कोशिश करता है: क्यों मैं यहाँ हूँ, मैं कहाँ जा रहा हूँ, रहने यदि मैं वैसे भी मरने के लिए जा रहा हूँ की क्या बात है? एक मुसलमान के रूप में, आप जीवन की परेशानियों और हर किसी की तरह परेशान विचारों से प्रभावित हो, लेकिन आप अच्छी तरह से उनके साथ सौदा करने के लिए है क्योंकि आप की आप कहाँ से कहाँ जा रहे हैं और क्यों आया एक स्पष्ट रोडमैप है लैस कर रहे हैं, तो आपके पास एक अपने स्रोत से इस मौलिक ज्ञान होने के सिर से शुरू करते हैं। दूसरे शब्दों में, आप अस्तित्व खालीपन के लिए प्रतिरोधी रहे हैं, आपका ध्यान अपने जीवन का नियंत्रण लेने के उद्देश्य से इसके लिए आप के लिए दिया गया था के अनुसार इसे का सबसे बनाने के लिए पर है, और आप निर्णय है कि आप महसूस करने का कारण नहीं होगा बनाना बुरे समय में खराब है। 
कोई है जो पूरी तरह से खो दिया है और एक संकट का सामना करने में अकेला महसूस करता है, निराशाजनक असहाय और उदास हो सकता है, लेकिन कोई है जो लगातार एक दयालु भगवान जो वास्तव में परवाह है, जो हताश दलीलों को सुनता है, और जो उदार सहायता अनुदान द्वारा समर्थित महसूस करता है, एक बेहतर है पटरी पर लौट रही की संभावना बहुत तेजी से है क्योंकि वहाँ एक मजबूत मदद के लिए हाथ है, जबकि जीवन की परेशानियों से निपटने के लिए पहुंच रहा है। 
डिप्रेशन में इस्लाम की निंदा की है:
इस्लाम अलौकिक होने के लिए हमें आवश्यकता नहीं है। एक नकारात्मक भावनाओं का अनुभव करता है, वह यदि संभव हो तो सकारात्मक विचारों और कार्यों के साथ उन्हें विरोध करने के लिए, या अगर मामला नैदानिक ​​है, वास्तव में बीमारी के किसी अन्य रूप की तरह पेशेवर मदद लेने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। 
हम दोनों खुद के लिए और जो दूसरों को प्रभावित किया जाएगा, क्योंकि हम अपने कामों और फैसलों के लिए जवाबदेह हैं हमारे जीवन का प्रभार लेने के लिए आवश्यक कर रहे हैं। हम नफरत या खुद को नुकसान पहुंचाने की अनुमति नहीं कर रहे; इसके बजाय हम सिखाया है गरिमा, आत्म सम्मान और संरक्षण; दोनों एक सही और एक कर्तव्य के रूप में:
" और नहीं बना अपने ही हाथों अपने विनाश के लिए योगदान; लेकिन भला कर; । अल्लाह जो अच्छा है प्यार करता है "(कुरान, 2: 195) 
" ना ही मारने के लिए या अपने आप को नष्ट: वास्तव में अल्लाह अधिकांश दयालु आप के लिए किया गया है के लिए " (कुरान, 4:29)
आत्म घृणा worthlessness, निराशा, या अपराध की भावनाओं की प्रतिक्रिया में कम आत्म सम्मान से यह परिणाम है। एक मुस्लिम सम्मानजनक और सम्मानित महसूस करता है क्योंकि उसे प्रजापति विशेषाधिकार पर कोताही: 
" हम आदम के बच्चों को सम्मानित किया और भूमि और समुद्र से उन्हें आगे बढ़ाया है। हम उनके लिए अच्छा जीविका प्रदान की है और हम उन लोगों के लिए बनाया है के कई विशेष रूप से ऊपर उन्हें इष्ट है "(कुरान, 17:70) 
और अगर आप सबसे बुरा पाप किया है, तो आप हमेशा भगवान की दया की आशा है:
" और कभी नहीं छोड़ देना अल्लाह की सुखदायक दया की आशा: वास्तव में कोई नहीं है, अल्लाह की सुखदायक दया की पीड़ा उन जो कोई विश्वास नहीं है सिवाय। " (कुरान, 12:87)
क्योंकि आप जानते हुए भी कि यह वही ईश्वर है, जो सब कुछ के प्रभार में है, सभी को देखकर, जानता है, और सभी उचित और समझदार भगवान में विश्वास है निराशा के लिए कोई जगह नहीं है: 
" और जो लोग अल्लाह से डरता हूं, वह हमेशा बाहर का रास्ता तैयार करता है, और वह स्रोतों वह सोच सकता है कभी नहीं से उसके लिए प्रदान करता है। और किसी को भी अल्लाह पर भरोसा रखता है, तो उसके लिए पर्याप्त अल्लाह है। अल्लाह निश्चित रूप से उनका उद्देश्य पूरा होगा: वास्तव में, सभी चीजों के लिए अल्लाह एक कारण अनुपात नियुक्त किया है। "(कुरान, 65: 2-3) 
आप निश्चित कोई असंभव स्थिति कोई समाधान नहीं है जो वहाँ है कर रहे हैं:
" : हर मुश्किल से वहां राहत है वास्तव में, तो, वास्तव में, हर मुश्किल से, वहाँ राहत है (कुरान, 94: 5-6)।" 
तुम भी क्षणिक दु: ख और चिंता के खिलाफ एक सरल और कारगर नुस्खा है: 
(हे अल्लाह, मैं आपका दास हूँ, अपने दास का बेटा है, अपनी महिला दास का बेटा, मेरे माथे की लट आपके हाथ में है, मुझ पर आपका आदेश हमेशा के लिए मार डाला है और मुझ पर आपका फरमान ही है। मैं आप से संबंधित हर नाम से पूछना तुम्हें पता है, या अपनी किताब में पता चला जो तुम अपने आप के साथ नाम, या आप अपनी रचना से किसी को पढ़ाया जाता है, या आप आप के साथ अनदेखी के ज्ञान में संरक्षित है, कि तुम कुरान मेरे दिल के जीवन और प्रकाश बनाने मेरे स्तन, और मेरे दु: ख के लिए एक प्रस्थान और मेरी चिंता के लिए एक रिलीज की) ' 
पैगंबर मुहम्मद (शांति उस पर हो) ने कहा, "कोई भी व्यक्ति किसी भी चिंता या दु: ख ग्रस्त है, और कहते हैं (इस प्रार्थना), लेकिन अल्लाह ने अपने दु: ख और दु: ख दूर ले, और उसे उनकी जगह खुशी में दे देंगे।" 
मेरा व्यक्तिगत अनुभव:
ऊपर लेख से, मैं व्यक्तिगत रूप से लंबे समय (20 वर्ष) के लिए दबाना होना होता हूँ। डॉक्टर के निदान के अनुसार, मैं तीव्र अवसाद और आतंक विकार द्वारा हमला किया गया था। मेरे दैनिक जीवन बहुत विकार और मैं अपने दैनिक जीवन गतिविधियों करने के लिए निराश हूँ। मैं (alpazolam। Zanex) अपने आप सामान्य व्यक्ति के रूप में जीवन जारी रखने के लिए सक्षम करने के लिए दवाओं पर निर्भर है। हालांकि मैं पूरी तरह से दबाना, चिंता, सामान्य जीवन जारी रखने के लिए चिंता कर रहा हूँ। घटना कुछ समय मैं एक लंबी दूरी (200 मीटर) मैं सिर कताई और कोई विश्वास यात्रा आगे बढ़ने के साथ महसूस कर रहा हूँ के लिए नहीं चल सकता है। इस प्रकार मेरे दैनिक गतिविधि भी सीमित कर सकते हैं और यदि मैं अपने घर से बाहर जा रहा हूँ मेरे बेटे से समझौते हो गया है।
20 साल के बाद तीव्र आतंक विकार का अनुभव किया। मैं जब मैं इस तरह की प्रार्थना के रूप में पूजा की गतिविधियों का अभ्यास कर रहा हूँ, कुरान पढ़ने और गरीब लोगों की जरूरत के लिए दान बीमारी चंगा करने के लिए लेते हैं। दस हजार बार के लिए "LAILLA HAILLALLAH 'में पढ़ रहे हैं और अल्लाह सुखद पूछने के लिए प्रार्थना द्वारा मध्य रात और Zikir में प्रार्थना करके, तीव्र आतंक विकार काफी बल्लेबाज पाने के लिए और अंत में। इलाज करने में सक्षम भगवान का शुक्र है अल्लाह।
बार के उस बिंदु से शुरू, मैं कुछ घंटों के लिए प्रार्थना करने के लिए और भगवान के लिए बंद कर दिया जाना उनकी क्षमा और सुखद के लिए की तलाश के लिए एक दैनिक कार्यक्रम डाल दिया। अब मैं खुश है, और सामान्य लोगों के रूप में अपने दैनिक जीवन जारी रखने के लिए सक्षम हूँ। अब मैं पूरी तरह से अवसाद बीमारी से इलाज कर रहा हूँ। सभी मुस्लिम भाइयों और बहनों को वहाँ से बाहर के लिए, यदि आप तीव्र अवसाद के साथ एक व्यक्ति को होना है, मुझे आशा है कि आप बीमारी चंगा करने के लिए उपचार की मेरी विधि की कोशिश कर सकता है। अपनी इच्छा InsyAllah एक बल्लेबाज परिणाम प्राप्त करने के लिए और पूरी तरह से अवसाद या आतंक विकार की बीमारी से इलाज में सक्षम।
 
Hindi

No comments:

Post a Comment

Thanks for your comments, I will reply soon.